डैंड्रफ से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

हर लड़का व लड़की चाहते है कि वह बेहद खूबसूरत दिखे परन्तु मौसम के बदलाव के कारण उन्हें बालो से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियो की बात करें तो डैंड्रफ की समस्या अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है। ये प्रॉब्लम प्रदूषण, मौसम में बदलाव और गंदगी की वजह से अकसर लोगों में देखने को मिलती है। इस समस्या के कारण स्कैल्प ढीला हो जाता है। मार्केट में बहुत से हेयर प्रोडक्ट्स अवेलेबल होते है परन्तु बहुत कम ही ऐसे होते है जो डैंड्रफ की प्रॉब्लम से निजात दिलाते है। रुसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू इलाज बेहतरीन विकल्प साबित होते है।  आज हम आपको बता रहे है डैंड्रफ की समस्या से कैसे आप घर बैठे निजात पा सकते है।  आइये जानें यहां :-

मेथी का करें यूज़

डैंड्रफ को दूर करने के लिए मेथी के दानों को पानी में डाल कर कुछ देर रख दें।  फिर इसका पेस्ट बना लें और उसे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें। थोड़ी देर बाद अपने बालो को पानी से वॉश कर लें।  ऐसा करने से आपको काफी फर्क महसूस होगा।

टमाटर-मुलतानी मिट्टी का मिश्रण लगाएं

रुसी की समस्या से निजात पाने में टमाटर और मुल्तानी मिटटी का मिक्सचर बहुत फायदेमंद होता है। इसको बालों पर कुछ देर लगा लें। फिर जब ये सुख जाएँ तो हेयर वॉश कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से डैंड्रफ समाप्त हो जाएगा।

एलोवेरा लगाएं

डैंड्रफ से छुटकारा पाने में एलोवेरा का रस अहम रोल निभाता है।  आप अपने बालों पर एलोवेरा जैल यूज़ करें। ये डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देगा ।

दही है फायदेमंद

दही का इस्तेमाल बालो पर करने से बाल से जुडी बहुत सी समस्याऐं दूर हो जाती है।  दही बालो के लिए बहुत लाभदायक होता है। खट्टे दही का यूज़ आप अपने बालों पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए करें। कुछ देर आप आप बालो को वॉश करें।  आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे।