पैरों के सुन्न होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

बहुत सारे लोगों के पैर कभी- कभी ठंढी के मौसम में भी एक दम ठंडे और सुन्न पड़ जाते हैं। यह गंभीर समस्या तब उत्पन्न होती है जब ब्लड सर्कुलेशन पैरों तक कतई नहीं पहुंच पाता। और यही नहीं जो लोग बहुत अधिक धूम्रपान करते है या जिनके शरीर में पोषक तत्वों की बहुत कमी होती है उनके पैर भी अत्यधिक ठंडें पड़ जाते है। अगर गर्मी के मौसम में यह गंभीर समस्या होती है तो इतनी अधिक तकलीफ नहीं होती लकिन अगर यह गंभीर समस्या सर्दियों में हो तो बहुत गंभीर समस्या होती है। लेकिन अब आप कतई परेशान ना होए आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से पूरी तरह छूटकारा पा सकते है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण उपायों के बारे में ……..

(1) गर्म तेल से मालिश :-

अगर आप भी इस गंभीर समस्या से परेशान है तो आप यह आसान उपाय अपनाएं। जब भी आपके पैर एक दम पूरी तरह ठंडे या सुन्न हो जाएं तो गर्म तेल से तलवों की बहुत ही अच्छे से मालिश करें। और ध्यान रहें आप मालिश के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल अवश्य कर सकते है। इसके उपयोग के लिए तेल को पूरी तरह गर्म करके और फिर10 मिनट तक पैरों की बहुत ही अच्छे से मसाज करें और फिर जुराबें पहन लें। इस परेशानी से पूरी तरह छूटकारा पाने का यह बहुत ही आसान व कारगर नुस्खा माना जाता है।

(2) सेंधा नमक :-

सेंधा नमक का इस्तेमाल खाने में ही नहीं बल्कि अन्य कई गंभीर समस्याओं को पूरी तरह दूर करने में भी किया जाता है। आपको यहाँ बता दें कि जिनके शरीर में मैग्नीशियम की बहुत कमी होती है उनके पैर भी पूरी तरह ठंडे पड़ जाते है। ऐसे में सेंधा नमक का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमन्द होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक टब में गर्म पानी भरें और इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक डालें। अब इस पानी में तकरीबन 15-20 मिनट तक पैरों को पूरी तरह डूबोकर रखें। ऐसा करने से आपके पैरों तक ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन पूरी तरह सही तरीके से पहुंचेगी जिससे पैर गर्म हो जाएंगे। और आपके पैर पूरी तरह ठीक हो जाएगें।

(3) अदरक :-

पैरो की ठंडे और सुन्न की गंभीर समस्या से छूटकारा पाने के लिए आप अदरक के एक टुकड़े को 2 कप पानी में डालकर तकरीबन 10 मिनट तक उबालें और फिर इसे छान कर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से पैरों का ठंडा पड़ना पूरी तरह कम हो जाएगा और ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से होगा। इस गंभीर समस्या से राहत पाने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्खा है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका