गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

बदलते लाइफस्टाइल के कारण आजकल काफी लोगों में गर्दन में दर्द की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस दर्द के कारण गर्दन को घुमाने में मुश्किल होती है और उठने-बैठने में भी प्रॉब्लम होती है। लगातार कंप्यूटर पर काम करना, ऊंचा तकिया लेकर सोना, गलत तरीके से बैठना, ज्यादा देर तक ड्राविंग करना ये सब गर्दन में दर्द के कारण है। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलु नुस्खे जिससे आप गर्दन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

पुदीने का तेल मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत सहायक है। इसमें मेन्थॉल की मात्रा होती है जो दर्द से जल्द से आराम दिलाता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल में कुछ बूंद पुदीने के तेल की मिला कर इससे मसाज करें।

सेंधा नमक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर इससे टॉवल को भिगो लें। इसे निचोडकर गर्दन पर सेंक दें।इसके इलावा इसके सेवन से आप पेट से जुडी प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्दन की जकड़न से छुटकारा पाने के लिए सरसों और नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। सरसों और नारियल के तेल को हल्का गर्म करके गर्दन पर इसकी मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपको दर्द से आराम मिलेगा।

इडली का सेवन करना हमारे सेहत के लिए होता है फायदेमंद