केलोइड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

शरीर पर अत्यधिक अजीब दिखने वाली त्वचा जो आपको दुर्घटना या चोट से निशान मिलने के बाद विकसित होती है उसे केलोइड्स के रूप में जाना जाता है। आपको बता दे की केलोइड आमतौर पर घाव, पंचर, जला या दोष के बाद दिखाई देते हैं या बढ़ते हैं। कुछ लोगों के त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में केलोइड्स अत्यधिक गहरे और अधिक स्पष्ट होते हैं। जबकि कुछ लोग केलोइड्स के साथ ठीक हैं और उनके बारे में कुछ भी करने का फैसला नहीं करते हैं, अन्य लोग अपनी त्वचा पर अपने अस्तित्व के साथ अत्यधिक असहज महसूस करते हैं। आपको उनसे छुटकारा पाने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ को देखने की जरूरत हो सकती है। लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन केलोइड्स को कुछ वास्तविक और सरल उपचारों से जरूर हटाया जा सकता है-

लहसुन

केलोइड से पूरी तरह छुटकारा पाने में लहसुन की कलियां बहुत सहायक हो सकती है। यह कुछ एंजाइमों को त्वचा में प्रवेश करने से रोक सकता है जो ऊतक और वर्णक निर्माण की ओर ले जा सकता है। आपको बस 2-3 ताजा लहसुन की कलियां लेनी है और उन्हें बहुत ही अच्छी तरह कुचलने की जरूरत है। केलोइड के क्षेत्र में इसे लगायें और तकरीबन 15 मिनट तक रहने दें। इसे पानी से धो लें और एक मॉइस्चराइजऱ लागू करें। लेकिन यदि लहसुन आपकी त्वचा को जलता है तो इसका उपयोग बहुत कम करना चाहिए।

हनी

शहद के विरोधी गुण अत्यधिक प्रभावी ढंग से केलोइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे केलोइड्स के इलाज के लिए स्टेरॉयड और एंटी दवाओं के लिए एक सुखद और प्राकृतिक विकल्प माना जाता है। केलोइड वाले स्थान पर थोड़ी मात्रा में कच्चे शहद को लगाकर इसे चिपचिपा होने तक रहने दें। जहां तक यह आपकी त्वचा के अनुरूप है, आप अपनी त्वचा पर शहद को प्रति दिन लगभग 2-3 बार लागू कर सकते हैं जब तक कि आप अपनी इच्छाओं को न प्राप्त न करें।

काजू खाना क्यों आपके लिए है फायदेमंद, जानिए