गले की इंफैक्शन(गलसुआ) से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों के मौसम में सामान्यतः गले में होने वाली इंफैक्शन से हर कोई बहुत परेशान रहता है। इस बीमारी को गलसुआ कहते हैं। इसमें गले में दर्द के साथ कान के आस-पास अत्यधिक सूजन हो जाती है जिससे खाने-पीने में बहुत तकलीफ होती है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो एक से दूसरे व्यक्ति तक छींक, लार, थूक और छूने से भी हो सकती है। तो आइये आज हम आपको बताते है इस बीमारी को पूरी तरह दूर करने के कुछ घरेलू उपाय ….

गर्म पानी की बोतल – गलसुआ होने पर गर्म पानी की बोतल से सूजन वाली जगह पर पूरी तरह सिंकाई करें। इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से भी अत्यधिक राहत मिलती है। इससे सूजन कम होगी और दर्द से भी बहुत राहत मिलती है।

नमक – एक कपड़े में नमक को पूरी तरह बांधकर तवे पर हल्का गर्म कर लें और फिर इससे गले के आसपास पूरी तरह सिंकाई करें।

चावल का पानी – उबले चावलों में से जो पानी निकलता है उसमें 1 चुटकी नमक डालकर सेवन करने से भी बहुत अधिक फायदा होता है। इससे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं और पेट भी पूरी तरह भरा रहता है।

अदरक – अदरक के टुकड़ों को काटकर सूखा लें और सूखने के बाद इस पर काला नमक लगाकर अच्छी तरह चूसें। इसके अलावा कच्चे अदरक को भी काले नमक के साथ चूसने से सूजन और दर्द से बहुत राहत मिलती है।

मेथी दाना – मेथी के दानों को अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें और इसमें पानी मिलाकर लेप तैयार करें। इस लेप को गलसुए वाली जगह पर लगाने से बहुत अधिक राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!