चेहरे के अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

सामान्यतः लड़कियों को अपने चेहरे पर होने वाले अनचाहे बालों से बहुत परेशानी होती है। क्योंकि ये बाल उनकी खूबसूरती को ढक लेते हैं। ऐसे में लड़कियां फेस बैक्सिंग, ब्लीचिंग और फेशियल जैसे तरीके अपनाती है। लेकिन कई बार इन तरीकों से आपके चेहरे पर कील-नुंहासे या रेशेज़ भी पड़ जाते हैं।  इसलिये आज हम आपको कुछ आसान घरेलु नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने अनचाहे बालों से पूर्ण्तः छुटकारा पा सकेंगी…

चीनी और शहद

अपने चेहरे पर चीनी के साथ शहद मिलाकर लगाएं।  सूखने पर इसे स्क्रब करते हुए साफ कर दें।  धीरे धीरे आपको चेहरे के अनचाहे बालों से पूर्ण्तः छुटकारा मिल जाएगा, लेकिन इसे शरीर के सेंसटिव हिस्सों में प्रयोग करने से बचें।

पीली दाल और आलू

एक कप पीली दाल में एक आलू को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।  15 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें।  इसे एक महीने तक प्रयोग करें, फायदा होगा।

नींबू और शहद

नींबू के रस के साथ शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  15 से 20 मिनट लगाने के बाद इसे स्क्रब करते हुए पूर्ण्तः साफ कर दें।  फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

हल्दी और उड़द की दाल

सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर अच्छी तरह पाउडर बना लें।  अब इसमें चुटकीभर हल्दी और जरूरतभर का पानी मिक्स करें।  तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगा कर कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें।

डायबिटीज से बचना चाहते है तो न करें इन लक्षणों को नज़रअंदाज़