चेहरे पर निखार लाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

हमेसा सुंदर दिखने के लिए महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं होती। किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने सौंदर्य में मनचाहा निखार ला सकती हैं। आप भी इन्हें पूर्ण्तः आजमाकर देख सकती हैं। आइये आपको बताते है ये उपाय:-

संतरे का छिलका :

संतरे के छिलकों को सुखाकर अच्छी तरह पीस लें। अब इसके पाउडर में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा की शुष्कता पूर्ण्तः दूर हो जाती है।

आलू :

आलू के टुकड़ों को आंखों के नीचे कुछ देर रखने और हल्के-हल्के मलने से डार्क सर्कल्स पूर्ण्तः साफ हो जाते हैं। आपको बता दे की आलू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच है, जिससे त्वचा ग्लो करने लगती है।

गाजर :

गाजर को अच्छी तरह बारीक टुकड़ों में काटकर या कद्दूकस करके पानी में उबालें। फिर मसलकर चेहरे पर लेप की तरह अप्लाई करें। कुछ देर बाद पानी से साफ करें।

टमाटर :

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट तत्व बहुतायत मात्रा में मौजूद होता है और ब्लीच क्रीम के गुण भी होते हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इसे लगाकर तकरीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से चेहरे के दाग-धब्बे साफ होने लगते हैं।

बेसन, हल्दी व दहीः

बेसन, हल्दी और दही को बहुत ही अच्छी तरह मिला लें और गर्दन व शरीर पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे कुछ देर तक सूखने दें। इसके बाद स्नान कर लें। ऐसा करने से त्वचा कोमल व आकर्षक नजर आने लगती है।