वैजाइना की परेशानियों से बचाव के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

सभी महिलाओ के लिए वैजाइना में खुजली होना या फिर उसमें अत्यधिक जलन होना बहुत ही गंभीर पेरशानी भरा होता है। सामान्यतः ये बात हमेशा बताई जाती है कि हमें कभी भी अपने प्राइवेट पार्ट की पेरशानियों को हल्‍के में नहीं लेना चाहिये क्‍योंकि आगे चल कर वह बहुत ही बड़ा रूप ले लेती हैं। वैजाइना में जलन होने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं जैसे, यौन रोग, रजोनिवृत्ति, संक्रमण, रसायन या फिर गंदे बाथरूम या टॉयलेट सीट के संक्रमण । तो आइये जानते हैं कि वैजाइना की जलन को सही करने के आसान घरेलू उपाय….

दूध-दही – ठंड या गरम दूध, मिल्‍क शेक या कटोरी भर कर दही खाएं। ऐसा करने से हफ्ते भर में ही वैजाइना की जलन बहुत कम हो जाएगी।

फल का रस – ऐसे फलों का रस हमे पीना चाहिये जिसमें पूरी तरह विटामिन सी भरा हो। ऐसे में आपको संतरा, अंगूर, अनानास और मुसम्‍मी आदि अवश्य ही पीना चाहिये। ऐसा करने से हफ्ते भर में ही वैजाइना की जलन पूरी तरह कम हो जाएगी।

सब्‍जियों का रस – ताजी सब्‍जियों से निकाले गए रस से भी बहुत अधिक फायदा होता है। आपको खीरे, टमाटर, आलू को नींबू और लहसुन का रस मिला कर अवश्य पीना चाहिये। इससे वैजाइना की जलन में तत्काल ही राहत मिल जाती है। इससे मिलने वाला पोटैशियम और विटामिन सी आपको वैजाइना की जलन से पूरी तरह छुटकारा दिलाएगा।

ठंडा पानी – पानी सबसे अधिक स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक पेय होता है। इसे सबसे अच्‍छा तरीका पीने का है कि ठंडे पानी में मुठ्ठी भर लहसुन या फिर आधा चम्‍मच नींबू का रस और चुटकीभर नमक अवश्य डाल लें। इसे मिलाएं और गटक जाएं। ऐसा करने से हफ्ते भर में ही वैजाइना की जलन पूरी तरह कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका