दांतों से कीड़े हटाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

दांत में कीड़ा लगना एक बहुत ही आम समस्या है। रोज़ाना ब्रश करने के बाद भी दांत में कीड़ा लग ही जाता है जिसका पता ही नहीं चलता और एक दिन दांत में बहुत तेज दर्द के कारण परेशानी पैदा हो जाती है। दांत में कीड़ा दांत पर जमा होने वाले मैल की परत (Plaque ) के कारण ही लगता है। और ये कोई कीड़ा नहीं होता। ये दाँतों की सही तरीके से सफाई नहीं होने की वजह से दाँत को हुआ नुकसान है। आइये जानते है इसके उपाय ….

# दांतों को ठीक तरीके से प्रतिदिन साफ न करने के कारण ही दांतों में कीड़े लग जाते है। दांतों में लगे हुए कीड़ो को पूरी तरह नष्ट करने के लिए प्याज के बीज बहुत ही उपयोगी होते है। इसके लिए प्याज के बीजो को चिलम में भरे और और उससे ध्रूमपान करे। जल्द ही दांत के सारे कीड़े अवश्य ही खत्म हो जायेंगे।

# हींग के प्रयोग करने से भी दांत के कीड़े अवश्य ही मर जाते है। इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डाल कर अच्छी तरह उबाल ले। अब इस पानी को थोडा सा ठंडा कर ले और पानी से कुल्ला करे। अगर आपके दांत खोखले हो गये है और उनमें कीड़े लगे हुए है तो उस दांत के खोखले हिस्से को हिंग से भर दे।

# जायफल के तेल में थोड़ी सी रुई को भिगोकर उसका फाहा जिस दांत में कीड़े लगे हुए है। उस दांत पर रखने से दांतो के कीड़े मर जाएंगे, तथा दांतों के और ख़राब होने का भय भी नही होगा।