अपनाए ये घरेलू उपाय मुंह के छालों को दूर करने के लिए !

मुंह के छले वैसे तो कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन ये बहुत दर्दनाक होते है। कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसके कभी न कभी छाले नहीं हुए हों। मुंह में छले असंतुलित खान पान या पेट संबंधी गड़बड़ी की वजह से होते है। मुंह में छाले होने पर हम ना ढंग से खा सकते है न पी सकते है। ऐसे में हमे अत्यंत कठनाईयो का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है छालों से छुटकारा पाने के उपाय –

अमरुद का रस – अमरुद छालो को ठंडक प्रदान करने वाला फल माना जाता है। यदि आपके मुंह में छाले हो रहे हैं तो अमरुद का रस लगा लें। थोड़े ही समय में आपको छालो से मुक्ति मिल जाएगी।

हल्दी का सेवन करें – हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है। यह मुंह के छालों के लिए राम बाण है। यह मुंह के छालों को बहुत जल्द ही ठीक कर देती है। छालों को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पानी को उबाल लें। फिर इस पानी से कुल्ला करें। थोड़ी देर में आपको आराम महसूस होने लगेगा।

नारियल का दूध है फायदेमंद  नारियल का दूध छालो के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह छालों को ठीक कर देती है । जब भी आपके मुंह में छाले आप ताज़े नारियल के दूध से कुल्ला कर ले या दूध में शहद मिला ले और इसे अपने छालों पर लगा लें। तुरंत राहत मिलेगी।

बर्फ से करे सिकाई – आप जब भी छालो से परेशान हो बर्फ से छालो पर सिकाई करें। आपको छालो में ठंडक महसूस होगी।

धनिया है फायदेमंद – मुंह में छाले हो जाने पर धनिए को पानी में उबाल लें। पानी ठंडा होने इस पानी से कुल्ला कर ले, आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है अत्यधिक पानी का सेवन