नाक से कील हटाने के अपनाए ये घरेलू नुस्खे

नाक पर कील होने की समस्या अधिकतर लोग आज के समय में फेस करते है।  ये प्रॉब्लम ऑयली स्किन, गलत खान-पान के कारण होती है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी स्किन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते।  चेहरे को बार बार वॉश करते रहना चाहिए।  ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद आयल हट जाएगा।  इसके मुक्ति पाने के लिए बहुत से घरेलू उपायों है जो चुटकियां में नाक की कील को दूर कर देंगे।  आइए जानें नाक से कील हटाने के उपाय –

गर्म पानी का इस्तेमाल

एक भगोने में पानी लें और उसे उबालें फिर थोड़ा ठंडा होने पर उबले हुए पानी में एक तौलिया डालें। उसे अपनी नाक पर रखें। ऐसा करने से स्किन पोर्स खुल जाते है और नाक की कीलों से छुटकारा मिलता है।

अंडे का उपयोग-

अंडे को फोड़ लें फिर उसके थोड़ा सा शहद डाल लें। इस मिक्सचर को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर उसे अपने चेहरे पर करीब पन्द्रह मिनट तक अप्लाई करें। कुछ देर बाद गर्म पानी से वॉश कर लें। फर्क नज़र आएगा।

बेकिंग सोडा का यूज़-

बेकिंग सोडा चेहरे पर मौजूद कीलों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है।  इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हटती है और नई स्किन आती है। एक कटोरी बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी डालकर उसे मिक्स कर लें। फिर इस मिक्सचर को अपनी नाक पर अप्प्लाई करें।  ऐसा करने पर फर्क दिखने लगेगा।

गर्म पानी की भाप-

चेहरे के पोर्स गर्म पानी की भाप लेने से खुल जाते है और चेहरे पर मौजूद गंदगी से छुटकारा मिलता है।  इस पानी में तौलिये डालें और उसे अपने सिर पर रखें। ध्यान रखें कि चेहरे को पूरे गर्म पानी में नहीं डालें वरना नुकसान हो सकता है। सिर्फ दस मिनट के लिए भाप लें। ऐसा वीक में करीब दो बार करें।

दलिया का इस्तेमाल करें-

एक कटोरी में दलिया के और उसमे 3 चम्मच दही व थोडा सा नींबू का रस डाल लें।  इस मिक्सचर को अच्छे से तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपनी नाक पर अप्लाई करें। थोड़ी देर बाद गर्म पानी के वॉश कर लें। फर्क महसूस होगा।

 

Loading...