अपनाएं ये घरेलू उपाय दांतों का पीलापन हटाने के लिए

प्रत्येक व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है। चेहरे को खूबसूरती का पर्याय माना जाता है। चेहरे के साथ ही अगर मोतियों जैसे आकर्षक मुस्कान भी हो तो खूबसूरती में चार-चांद लग जाते है। लेेकिन आधुनिक समय में अधिकांश लोग पीलें दोतों की समस्या से परेशान रहते हैं। दांतों में पीलेपन की वजह तम्बाकू, दूषित खाने का उपयोग, कैमिकल्स, कलर्ड फूडस आदि का इस्तेमाल भी है। लेकिन वर्तमान में युवा अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहते है। आइए जाने दांत के पीलेपन को कम करने के कुछ तरीके।
नींबू के रस से करें गरारे: दांत के बैक्टीरिया को खत्म करने और दांतों को सफेद करने के लिए नींबू वाकई बहुत फायदेमंद है। खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करना काफी लाभदायक होता है। रोज रात को खाने के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला लें फिर उस पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से सांसों की दुर्गंध और दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। ऐसा रोज नहीं हो सके तो सप्ताह में एक बार अवश्य करें।
नमक का करें उपयोग:  दांतों को साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने की चाहत हर किसी की होती है। नमक का उपयोग काफी सर्दियों से होता आ रहा है। इसकी वजह नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होना है। दांत साफ करते समय ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक डाल लें। कुछ दिनों बाद आप महसूस करेंगे कि आपके दांत पीले नहीं रहे। लेकिन अधिक नमक का उपयोग नुकसान पहुंचा सकता है।
बेकिंग सोडा से करें दांत साफ: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा काफी उपयोगी है। बेकिंग सोडे का उपयोग भी आप नमक की तरह ब्रश  मेें मिलाकर कर सकते हैं। इसका तात्पर्य है कि ब्रश करते समय आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और फिर आप ब्रश करें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे साफ हो रही है।
दूध से बने प्रोडेक्ट: दांतों को चमकाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स उपलब्ध है। लेकिन इनके उपयोग से फायदे की जगह नुकसान पहुंचने की संभावना ज्यादा रहती हैं। दूध और दूध से बने उत्पाद का उपयोग दांतों से बहुत जल्द पीलापन दूर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। जिन लोगों के दांत पीले होते है उनको चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें-