अपनाएं ये देसी घरेलू नुस्खे, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

स्वस्थ रहना भला कौन नहीं चाहता? हैल्दी शरीर से ही दिमाग हैल्दी बनता है। यूं तो लोग स्वस्थ रहने के लिए बहुत से घरेलू उपचार और योगा का सहारा लेते हैं परन्तु गलत खानपान उन्हें कमज़ोर बना देता है। हैल्दी रहने के लिए बड़े-बुजुर्ग द्वारा बताए गए देसी नुस्खे भी रामबाण साबित होते हैं। अगर आप भी शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो अवश्य इन देसी नुस्खों को अपनाएं –

पानी को हर कोई गिलास में पीना पसंद करता है। ऐसे में यह पानी अगर तांबे के बर्तन में पीया जाए तो बहुत लाभदायक होता है। इसमें बैक्टीरिया-नाशक तत्व पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन से बचाता है। अगर पानी को तांबे के बर्तन में डालकर पीया जाए तो लिवर को भी फायदा मिलता है।

जहां तक हो सके भरपूर नींद लें व आराम करें। सोते समय व उससे पहले गैजेट्स को एकदम दूर रखें। इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की लत दिमाग के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।

फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बिलकुल न करें। कभी भी जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं। अपनी डाइट में हरी सब्जियां व पौष्टिक आहार ही शामिल करें। कम व हल्का खाना शरीर को स्वस्थ रखेगा साथ ही आपका पेट स्वस्थ रहेगा।

ऑफिस व घर पर ज्यादातर समय लोग बैठकर ही बिताते हैं। इसलिए जरूरी है कि कमर या शरीर का पोस्चर बैठते समय एकदम सही रहे। इससे कम से कम दर्द का सामना करना पड़ेगा। जब भी बैठे कमर को सीधा रखें।

इन बातो का ज़रूर रखे ध्यान अगर आप भी चाय या कॉफी के शौक़ीन