अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पायरिया से मिलेगी हमेशा के लिए मुक्ति

जिस तरह आप अपने पूरे शरीर की सफाई करते हैं, ठीक उसी तरह दांतों पर उचित रूप से ध्यान देना आवश्यक होता है। अगर आप अपने दांतों की सफाई में कोताही बरतते हैं तो इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते है और जिससे पायरिया रोग हो जाता है। पायरिया रोग के कारण दांतों काफी कमजोर भी हो जाते है, जिससे इनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है। वैसे तो लोग इससे छुटकारा पाने के लिए डेंटिस्ट के पास जाते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो इन घरेलू तरीकों से भी अपनी इस परेशानी को आसानी से खत्म कर सकते है-

  • चुटकीभर हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर दांतों की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद जो लार बने उसे थूक दें। दिन 2 बार रोजाना इसका इस्तेमाल पायरिया को जड़ से खत्म कर देगा।
  • प्याज के एक टुकड़े को तवे पर गर्म करके दांतों के बीच 15 मिनट तक रखें और उसके बाद कुल्ली कर लें। दिन में 3 बार एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल पायरिया की समस्या को खत्म कर देगा।
  • गेंहू के दानों को पानी में भिगो कर इसके पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करने के बाद इसके पानी को पी लें। यह पानी मुंह में मौजूद सभी बैक्टिरीया को मारकर पायरिया को दूर करता है।
  • ब्रश करने के बाद राई के तेल में नमक मिक्स करके मसूड़ों और दांतों पर मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद कुल्ली कर लें। 1 हफ्ते तक ऐसा करने से पायरिया की समस्या दूर हो जाएगी।

रुखी त्वचा से पाएं छुटकारा !