हाथो को कोमल व मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

हम अपने चेहरे को निखारने के लिए तरह तरह के प्रयास करते रहते है। चेहरे को सवारने के लिए हम फेशियल, ब्लीच , क्लीनअप करवाते रहते है लेकिन इन सबमें हम अपने शरीर के अंगो की अवहेलना करने लगते है। हाथों पैरों पर इन सबका असर सबसे ज्यादा पड़ता है। पैरो को तो हम जुराब पहन के या अन्य तरीको से छुपा सकते है किन्तु हाथो को हम लोगो से छिपा नही सकते। आप किसी को नमस्ते करते है या हाथ मिलाते है तो आपको खुरदरे या कठोर हाथ दूसरों पर आपकी नाकारात्मक छवि सामने लाते है।

हमे अपने हाथो का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपके हाथ कोमल व मुलायम बने रहे इसके लिए दम आपको बता रहे है कुछ घरेलु नुस्खे –

दूध और नींबू – दूध और नीबू घर में आसानी से मिलने वाली चीज़ें है। थोड़ा सा दूध उबाले और जब दूध ठंडा हो जाये तो इसमें कुछ बूंदे नीबू के रस की व कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाएं। इस मिश्रण को कुछ देर यूं ही रहने दे। थोड़ी देर बाद इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगाए और धीरे धीरे हाथो पर मालिश करें। रोज़ाना इसको करने से आपके हाथ कोमल व मुलायम हो जाएंगे।

दलिया है असरदार – ये तो सब जानते है कि दलीय एक हेल्दी डाइट है लेकिन ये त्वचा के लिए भी उपयोगी है ये आप नही जानते होंगे। दलिया के प्रयोग से आपकी त्वचा में निखार आ सकता है। दलिया को मास्क के रूप में प्रयोग में लाएं फिर इस मास्क को कुछ देर हाथों में लगा कर छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो ले।

मक्खन लगाएं – सादे मक्खन का इस्तेमाल हम अक्सर नाश्ते में करते है। आप इस मक्खन को ब्रेड में लगते वक़्त खाते है या परांठो में लगाते वक़्त। मक्खन का प्रयाग आप अपने हाथो में भी कर सकते है। इससे आपकी त्वचा बहुत देर तक मखमली रहेगी।

शहद – शहद एक बहुत  ही कारगर मॉइस्चराइजर है। इसके प्रयोग से त्वचा नाम रहती है। मैश किये हुए आलू में 2 चम्मच शहद और थोड़ी सी मात्रा में दूध मिला लें। इस मिश्रण को आप अपने पैरों व हाथो में लगाएं। इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दे फिर पानी से धो ले। कुछ दिनों में आपकी एड़िया व हाथ एकदम कोमल हो जाएंगे।

नारियल का तेल लगाएं – नारियल का तेल भी कोमल हाथो के लिए बहुत उपयोगी है। नारियल के तेल से रोज़ाना मालिश करें। कुछ दिन में आपके हाथ बहुत कोमल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...