अपनाये ये उपाए माइग्रेन के दर्द से अगर है परेशान

माइग्रैन एक किस्म का सिरदर्द होता है जो काफी तकलीफ देह होता है। माइग्रेन की वजह से कई घंटो तक लगातार दर्द होता है। माइग्रेन दिमाग में केमिकल्स के असंतुलन की वजह से होता है। मौसम चेंज होने की वजह से भी माइग्रेन की समस्या हो जाती है। ये दर्द कभी भी शुरू हो जाता है और अपने आप खत्म भी हो जाता है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। माइग्रेन का दर्द होने पर व्यक्ति टेंशन, थकान व बेचैनी होने लगती है। आइये जानते है माइग्रेन दूर करने के कुछ घरेलू उपायों को –

माइग्रेन होने पर सबसे पहले हलके हाथो से सिर की मालिश करें। मालिश से माइग्रेन में बहुत आराम मिलेगा। सरदर्द होने पर कंधो और गर्दन की मालिश भी अवश्य करनी चाहिए जिससे दर्द से आराम मिलेगा।

नीबू के छिलकों को पीस लें और उसका लेप बना ले। इस लेप को सिर पर लगाएं। इस लेप को लगाने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है।

मक्खन में मिश्री मिलाकर खाएं। माइग्रेन के दर्द में आराम मिलेगा।

माइग्रेन के दर्द में कपूर में घी मिलकर उससे सिर की हल्की मालिश करें। दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

हल्की आवाज़ में संगीत सुन्ना माइग्रेन के दर्द में काफी फायदेमंद होता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए शान्ति से बंद कमरे में अपने मन पसंद गाने सुनें। इससे आपके दर्द में काफी राहत मिलेगी।

माइग्रेन के दर्द में अरोमा थेरेपी भी काफी लाभदायक होती है।

माइग्रेन होने पर एक टॉवल को गर्म पानी में डुबो लें। इस गर्म टॉवल से दर्द वाली जगह की मालिश करें,आराम मिलेगा। गर्म पानी की तरह ठंडे पानी की मालिश से भी माइग्रेन में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-

हरी मिर्च खाने से सेहत से संबंधित कई सारे फायदे होंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे