अपनाये ये आसान उपाय अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते है

अगर आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ता है या आप दूसरों की तुलना में जल्दी वेट गेन नहीं करते, तो यह सब आपके मेटाबॉलिज़म पर निर्भर करता है। अगर वॉक और एक्सरसाइज़ करने के वाबजूद आपका वजन नियंत्रित नहीं हो पा रहा है तो आप अपनी इन आदतों में सुधार लें:

आप पूरी नींद नहीं लेते हैं

पूरी नींद नही लेना आपके फैट को अत्यधिक बढ़ाता है। शरीर को पूरा आराम नहीं मिलने पर आपका मेटाबॉलिज़म धीमे काम करता है, जिससे आपकी भूख तो बढ़ती है, लेकिन आपका एनर्जी लेवल बहुत कम रहता है। यह स्थिति एक्सरसाइज़ का भी पूरा फायदा आपके शरीर को नहीं मिलने देती है।

ये आदत मेहनत पर पानी फेर देगी

आप कितने भी घंटे जिम, एक्सरसाइज़ या योग करती हैं, अगर आपको हर घंटे या दो घंटे में कुछ मीठा खा लेने की आदत है तो यह आदत जिम में की गई आपकी मेहनत पर पूर्ण्तः पानी फेर देगी।

पीना अच्छा है लेकिन मीठा पीना नहीं!

भले ही आप डाइट चार्ट फॉलो करती हैं लेकिन अगर आपकी ड्रिंकिंग हैबिट्स सही नहीं हैं तो डाइट फॉलो करना बेकार हो जाएगा। डिब्बा बंद जूस और एनर्जी ड्रिक्स में शुगर और कैलोरीज़ एड होती हैं। इसलिए ग्रीन-टी, नेचुरल फ्रूट जूस और नारियल पानी लेना सही है।

बेहद कम खाना

आप डाइटिंग पर हैं, इसलिए खाने की बेहद कम मात्रा लेती हैं तो ये भी आपका फैट बढ़ा सकता है। ऐसा करने पर आप जो भी खाती हैं, उसे बॉडी फैट के तौर पर स्टोर कर लेती है। आपका एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है और आप कमजोरी महसूस करने लगते हैं।

बस सलाद खाना

यह एक बड़ी भूल है। लंच और डिनर में अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो इसे तुरंत बंद कर दीजिए। क्योंकि शरीर को हेल्दी और फिट रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोष्टिक आहार की जरुरत है। स्नैक्स से दूरी बनाना नहीं, बल्कि अपनी डाइट को बैलेंस बनाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें-

नारियल के तेल से कैसे बनाये अपनी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ, जानिए