अपनाये ये आसान उपाय अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है

लगातार बढ़ते वजन के कारण आपको न सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। वजन कम करने के लिए कुछ लोग जीएम, लिक्विड और कीटो डाइट को अपनाते है लेकिन इससे कोई अधिक फर्क नहीं पड़ता। मगर आज हम आपको यहाँ एस्ट्रोनॉट डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप 15 दिनों में तकरीबन 1-2 किलो वजन बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप भी वाकई में वजन करना चाहते हैं तो आज से इस डॉइट को पूर्ण्तः फॉलो करना शुरू कर दें।

क्या है एस्ट्रोनॉट डाइट?

आपको बता दे की एस्‍ट्रोनॉट डाइट एस्‍ट्रोनॉट्स फूड से मिलकर प्लान की गई है। इसमें उन फूड्स को शामिल किया जाता है, जो आपको हैल्दी रखने के साथ वजन कम करने में भी भरपूर मदद करता है। इस डाइट से शरीर का फैट बर्निंग प्रोसेस बहुत तेज होता है और वजन बहुत ही तेजी से कम होता है। सबसे बेहतरीन बात तो यह है कि इससे शरीर में किसी भी तरह की कोई कमजोरी नहीं होती। इस डाइट प्लान के लिए दिनभर में 4 मील्स और सही समय पर भोजन करना बहुत आवश्यक है।

ऐसे करें इस डाइट को फॉलो

ब्रेकफास्ट
ब्रेकफास्ट में 1 कप दूध या कॉफी शामिल करें लेकिन वह बिना चीनी के होना चाहिए। इसके साथ ही 2 उबले अंडे और स्टीम्ड यानि उबली सब्जियों का सेवन भी करें।

लंच
वैसे तो आपको लंच में हल्का-फुल्का भोजन खाना चाहिए लेकिन इस डाइट में आपको अंडे, बॉइल्ड चिकन स्लाइस, फिश, बीफ या मूंग की दाल भी खा सकते हैं। इसके अलावा सलाद में खीरा, टमाटर और चुकंदर का सेवन भी बहुत फायदेमंद है।

इवनिंग स्नैक्स
इवनिंग में आप 1 कप ऑरेंज या कोई भी फ्रूट जूस पी सकते है। इसके अलावा ग्रीन टी या सोया मिल्क का सेवन भी कर सकते हैं।

डिनर
आपको बता दे की डिनर में हैवी फूड खाने की बजाए 150 ग्राम टोफू, कच्चा पनीर और एक गिलास दूध पीएं। इसके अलावा आप रात में उबले बींस, मशरूम, टमाटर, खीरा, गोभी, ब्रौक्‍ली, बींस, कद्दू और वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया) भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए नमक के पानी से नहाना बहुत फायदेमंद है