अपनाये ये आसान उपाय पीठ दर्द से बचने के लिए !

आजकल ज्यादातर ‘ऑफिस’ में ‘कंप्यूटर’ का काम ही किया जाता है जिससे सारा दिन एक ही ‘पोजिशन’ में बैठने की वजह से पीठ दर्द के अलावा और भी कई गंभीर समस्याएं हो जाती हैं।

इसके लिए घर में बनी स्मूदी का सेवन करके भी दर्द से अवश्य छुटकारा पाया जा सकता है।

ट्रोपिकल फ्रूट’ स्‍मूदी :

इस स्मूदी को बनाने के लिए फ्रूट के साथ नारियल तेल, आम और हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है जो हड्डियों की हर समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अंगूर अजमोद लेमननेड :

अंगूर में विटामिन-के होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और अजमोद में ‘युगेनॉल’ होता है जो ‘एंटीसेप्टिक’ का काम करता है। इन दोनों को मिलाकर बनाई गई स्मूदी का सेवन करने से पीठ दर्द से छुटकारा

स्ट्राबेरी स्मूदी :

इसमें विटामिन, मिनरल्स और बहुत सारे ‘एंटी-ऑक्सीडेंट’ होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। पीठ दर्द और किसी भी तरह की सूजन को कम करने के लिए इस स्ट्राबेरी स्मूदी को जरूर पीएं।

‘पाइनएप्‍प्‍ल’ स्‍मूदी :

इस स्मूदी में दर्द से राहत देने वाला अद्भुज ‘एंजाइम’ होता है जिसे ‘ब्रुमोलिन’ कहते हैं। रोजाना एक गिलास ‘पाइनएप्पल’ स्मूदी पीने से पीठ दर्द की समस्या दूर होती है।

पालक और ‘जिंजर ऐल’ :

पालक और अदरक से बनी इस स्मूदी को पीने से पीठ दर्द दूर करने में मदद मिलती है। पालक में काफी मात्रा में आयरन होता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा अदरक मांसपेशियों को कोमल बनाता है और दर्द से भी राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें-

ऐसे बचें मल्टीपल स्क्लेरोसिस से !