अपनाये ये आसान उपाय नस ब्लाकेज से बचने के लिए

हमारे शरीर में अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण रक्त कोशिकाएं पूरी तरह बंद हो जाती है, जिसे ब्लाकेज की गंभीर समस्या कहा जाता है। रक्त धमनियों के बंद होने पर कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग और हार्ट स्टोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। आज हम आपको यह बताएगें कि रोजाना किन चीजों का सेवन करने से आप नसों की ब्लाकेज से पूरी तरह बच सकते है। तो आइए जानते है नसों की ब्लाकेज से बचाने वाली इन सभी चीजों के बारे में।

लहसुन
बंद धमनियों की गंभीर समस्या होने पर 3 लहसुन की कली को 1 कप दूध में उबाल कर पीएं। इसके अलावा अपने आहार में लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और हार्ट स्टोक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

एवोकाडो
एवोकाडो में मौजूद मिनरल्स, विटामिन A, E और C कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह कंट्रोल में रखते है। इससे रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता और आप ब्लाकेज की गंभीर समस्या से बचे रहते है।

चने और ओट्स
चने और ओट्स का रोजाना सुबह नाश्ते में सेवन भी ब्लाकेज की गंभीर समस्या को दूर करता है।

अनार
एंटीऑक्सीडेंट, नाइट्रिक और ऑक्साइड के गुणों से भरपूर अनार के 1 गिलास जूस का रोजाना सेवन आपको धमनियों की ब्लोकेज के साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम से पूरी तरह दूर रखता है।

ड्राइ फ्रूट्स
रोजाना कम से कम 50-100 ग्राम बादाम, अखरोट और पेकन (Pecan) का सेवन आपकी रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देता। इससे आप ब्लाकेज की गंभीर समस्या से बचे रहते है।

यह भी पढ़ें-

फटे दूध से बनाएं ये चीजें, सेहत के लिए होगा फायदेमंद