अपनाये ये आसान उपाय मोतियों की तरह दांत चमकाने के लिए

Smiling Lips

दांतों पर पीले धब्‍बे तो बहुत ही आम हैं, लेकिन दांतों पर सफेद धब्‍बे होने से चेहरा पूरी तरह खराब दिखाई देने लगता है। इससे यह साफ पता चलता है कि आपके दांत पूरी तरह अनहेल्‍दी हैं।

आप अपने दांतों को ध्‍यान से देखिये और अगर उस पर सफेद रंग के चकत्‍ते पूरी तरह दिखें तो, कुछ प्राकृतिक नुस्‍खे अपना लीजिये। क्‍या आपने यह सोंचा है क‍ि इन सफेद धब्‍बों की वजह आखिर क्‍या है । दांतों में अत्‍यधिक फ्लोराइड, कैल्‍शियम और मिनरल्‍स की कमी आदि से ये होते हैं। इसलिये आपको अपनी डाइट में कैल्‍शियम और मिनरल्‍स अवश्य ही बढाने चाहिये। आइये जानते हैं दांतों पर पड़े सफेद धब्‍बों को ठीक करने का प्राकृतिक उपचार आखिर क्‍या हो सकता है।

स्‍मोकिंग करना बंद करें: दांतों पर दाग पड़ने का पहला और मुख्य कारण हो सकता है, निकोटीन। अगर आप स्‍मोकिंग करना बंद कर देंगे तो, आपके दांतों की चमक पूरी तरह पहले जैसी हो जाएगी।

तुलसी: तुलसी की थोड़ी सी पत्‍तियां लें और उसे पीस कर प्रभावित दांतों पर पूरी तरह लगा लें। इससे आपकी गंभीर समस्‍या दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा से आप दांतों के सफेद दाग को बहुत ही आराम से हल्‍का कर सकते हैं। थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, उसे हल्‍के-हल्‍के रोज़ दांतों पर रगड़े।

सेब: अगर आप प्रतिदिन एक सेब खाएंगे तो, दांतों पर लगे सफेद धब्‍बे पूरी तरह निकल जाएंगे। सेब में बहुत आयरन होता है इसलिये इसे रोज खाएं।

यह भी पढ़ें-

जानिए टमाटर के ये फायदे जिसे जानकर आज से शुरू कर देंगे टमाटर का सेवन