ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

वर्तमान समय की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो को हेल्थ से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ब्लड प्रेशर भी ऐसी ही एक समस्या है जो आज के समय में शहर में रहने वालो लोगो की ज़िन्दगी का हिस्सा बन गयी है। आज के समय में, अधिकांश लोगो का हाई या लौ बी पि की समस्या होती है। पर आप बिना कोई दवाई खाए भी बी पि की समस्या का जड़ से दूर कर सकते है। तो आइये जानते है वो तरीके-

शोध के मुताबिक, जो व्यक्ति 5 घंटे से काम की नींद लेते है, उन्हें बीपि की समस्या होने की संभावना बहुत जाती है।  इस लिए हर व्यक्ति को काम से काम 7 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

जिन लोगो को ब्लड प्रेशर की परेशानी पहले से है, उन्हें अपने खाने में काम से कम नमक का इस्तेमाल करना चाहिए, वरना उन्हें कार्डियोव्स्क्युलर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है ।  ऐसे लोगो को नॉन-वेज भी संभल के खाना चाहिए क्यों की नॉन वेज आइटम्स में नमक की मात्रा सामान्य से अधिक होती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए हर व्यक्ति को हफ्ते में काम से काम 150 मिनट्स वर्कआउट करना चाइये।  रेग्युलर एरोबिक आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में बहुत मदद करता है और आपको दवाओं से भी दूर कर देता है।  फल और सब्ज़िया भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखने में मदद करते है। हापरटेंशन के मरीजों के लिए भी फ्रूट्स फायदेमंद साबित होता है। ये आपके ब्लड को सामान्य रखने में मदद करता है और शरीर में विटामिन और पोटेशियम जैसे तत्वों को कम नहीं होने देते।

ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए अपने वज़न पर भी कंट्रोल रखना बहुत ज़रूरी है।  वज़न बढ़ने के कारण दिल को ब्लड पंप करने में मुश्किल आने लगती है जो आगे चल के ब्लड प्रेशर का रूप ले लेती है।

राजमा दिन में खाना होता है बेहतर, जानिए कैसे