अपनाये ये आसान उपाय, रीढ़ की हड्डी में लगी चोट को ठीक करने के लिए !

रीढ़ की हड्डी किसी भी इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती है। आपको बता दे की रीढ़ की हड्डी में लगी चोट या किसी भी तरह के जख्म का इलाज भी अत्यधिक मुश्किल होता है। हाल ही में एक रिसर्च में बहुत ही हैरान कर देने वाला खुलासा किया गया है। इस अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रेशम एक ऐसी चीज है, जो रीढ़ की हड्डी में लगे जख्म और चोट को पूर्ण्तः ठीक कर सकती है।

आपको बता दे की यह अध्ययन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक एशिया में मिलने वाले जंगली- कीट के रेशम में रीढ़ की हड्डी को ठीक करने की जबरदस्त क्षमता होती है। इस रेशम को साफ करके रीढ़ की हड्डी की चोट को ठीक करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने रीढ़ की हड्डी की इस महत्वपूर्ण परेशानी को दूर करने वाले कीट रेशम का नाम ‘एथेराइना पार्नी’ बताया है।

आपको बता दे की रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद इसमें मौजूद तंत्रिका कोशिका एक- दूसरे से जुड़ नहीं पातीं, जिस वजह से रीढ़ की हड्डी का इलाज नहीं हो पाता। जबकि इस कीट के रेशम की सतह पर एक बहुत ही विशेष रसायन मौजूद होता है। इस रसायन में रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को जोड़ने के गुण होते हैं। जिस वजह से यह नसों को फैलाकर उन्हें बढ़ने में पूर्ण्तः मदद करता है। और जितनी सख्ती रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को सहारा देने के लिए जरूरी होती हैं, रेशम में उतनी ही सख्ती होती है। जिससे यह बहुत जल्दी ठीक होती है।