अपनाये ये आसान उपाय बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए

शरीर को डिटॉक्स करने से हमारा तात्पर्य शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है। बॉडी को डिटॉक्स करना हर मौसम में आवश्यक है लेकिन गर्मियों में बॉडी को डिटॉक्स करने से अधिक फायदा मिलता है। शरीर को डिटॉक्स करते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि इससे अधिक भूख लगने और अपाचय बहुत धीमा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप नैचुरल तरीके से शरीर को डिटॉक्स करके अपच, पेट फूलना और तनाव जैसी गंभीर समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्‍स करने के उपाय

हल्दी
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप हल्दी का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी में थोड़ी-सी हल्दी डालकर उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें शहद और कुछ बूँदें नीबू के रस की डालकर पीएं।

नींबू की चाय
डिटॉक्सिफिकेशन के लिए आप दिन में 3 बार नींबू वाली चाय बनाकर पीएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी लीवर में मौजूद जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

धनिया और खीरा
भरपूर मात्रा में धनिए और खीरे का सेवन भी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

लहसुन का सेवन
एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है। इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय अगर आपको है भूलने की बीमारी