अपनाये ये आसान उपाय कैंसर से छुटकारा पाने के लिए

हमारे यहाँ प्रत्येक घर में नींबू का इस्तेमाल कई तरीकों जैसे गर्मियों में नींबू पानी और अन्य कई फायदों के लिए होता है। इसके अलावा नींबू को कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी उपयोग किया जाता है और इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्यां भी दूर रहती है। इसके अलावा नींबू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद साबित होता है।

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो अधिकतर लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है, ताकि शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकें। ऐसा कहा जाता है कि घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। आज हम आपको नींबू और बेकिंग सोडा के उपयोग से कैंसर से बचाव के तरीके बताएंगे।

आपको बता दे की नींबू में लीमोनॉइड्स फाइटोकेमिकल्स होता है, जो कैंसर रोधी तत्व माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार नींबू 12 प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है, वहीं इसमें बेकिंग सोडा मिलाया जाए तो कैंसर के सेल्स पर बहुत गंभीर असर डालता है। आज हम आपको नींबू और बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने का उचित तरीका बताएंगे।

मिश्रण बनाने का तरीका

-1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
-1 नींबू का रस
– 240 मि.ली उबला हुआ ठंडा पानी

उपयोग करने का तरीका

इन तीनों चीजों को मिलाकर अच्छी तरह मिश्रण तैयार करें। फिर इसे प्रतिदिन दिन में 3 बार पीएं। इससे बहुत फर्क नजर आएगा। इसके अलावा अगर बेहतर परिणाम पाना चाहते है तो अपनी डाइट में तकरीबन 80 प्रतिशत ताजी सब्जियां और फल शामिल करें क्योंकि इससे शरीर का pH लेवल पूर्ण्तः कंट्रोल में रहेगा।

ध्यान रखने वाली बात

इस नुस्खे को ट्राई करने से पहले अपने किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि इस ट्रीटमेंट पर कोई खास शोध नहीं हुई है लेकिन इनके बेहतर परिणाम भी मिले है। इसलिए उपयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें-

सिर्फ 7दिन में पेट की चर्बी को दूर भगाएं दालचीनी की एक कप चाय पी कर