अपनाये ये आसान उपाय स्मोकिंग से छुटकारा पाने के लिए

आपने तक़रीबन हर किसी से यही सुना होगा कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। आपके घर के बड़े-बुढ़े तो यह बात बोलते ही होंगे साथ ही स्कूल में भी आपको सिगरेट से होने वाले नुकसान की जानकारी भी देते हैं। सिनेमा घरों में भी विशेषकर फिल्म के शुरू होने से पहले सिगरेट ना पीने की सलाह एड के जरिए बखूबी दिया जाता है।

यह हर कोई जानता है कि सिगरेट पीने की लत बहुत ही ज्यादा बुरी होती है और इससे पीछा छुड़ा पाना और भी मुश्किल होता है। सिगरेट को पीने से कई सारी बीमारियों का खतरा बना रहता है जैसे दिल की बीमारियां, फेफड़ों की बीमारियां, अस्थमा, कैंसर आदि। अगर इन बीमारियों से आपको निजात पाना है तो, सिगरेट की लत ना लगने दें या फिर जल्द से जल्द इससे निजात पा लें।

सिगरेट छोड़ने के अचूक तरीके-

सिगरेट खरीदते वक्‍त खुद से सवाल करें….

यदि आप छात्र हैं तो खुद से पूछें- क्‍या मैं अपने माता-पिता की कमाई से मौत खरीद रहा हूं?

यदि आप नौकरी करते हैं, बेचलर हैं- क्‍या मैं इसी के लिये कमा रहा हूं?

यदि आप एक पति हैं- यदि मैं जल्‍दी मर गया, तो क्‍या मेरी पत्‍नी मेरे बगैर रह सकेगी?

यदि आप पिता हैं- तो सवाल करें, इस सिगरेट के बदले मैं अपने बच्‍चों के लिये क्‍या खरीद सकता हूं?

एक आसान तरीका यह भी है कि आप खूब सारी च्युइंगम चबाया करें, जिसमें चीनी ना के बराबर हो। जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें आप च्युइंगम को चबाना शुरू कर दें। इसे अपने ऑफिस, घर और जहां भी जाए साथ रखें और खाते रहें। इसका एक फायदा आपको यह होगा कि सिगरेट की क्रेविंग कम होगी साथ ही कई शोध बताते हैं कि च्युइंगम खाने से तनाव भी कम होता है।

यदि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो सबसे पहले पूरा पैकेट खरीदना बंद कर दें। जाहिर सी बात है, बाहर निकलते ही आपका मन एक सिगरेट पीने का होगा। यदि आपकी जेब में चिल्‍लर यानी खुले पैसे हैं, तो आप तुरंत दुकान पर जाकर सिगरेट खरीद लेंगे। लिहाजा यदि आप कुछ दिनों तक अपनी जेब में 100 या 500 के नोट रखेंगे, तो 7 रुपए की सिगरेट खरीदने से पहले दस बार सोचेंगे। हो सकता है दुकानदार ही आपको मना कर दे।

ओट्स खाएं: ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को पूरी तरह बाहर निकालता है और स्मोकिंग की चाहत को कम कर देता है।

शहद खाए: शहद में विटामिन्‍स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में बहुत मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि उसी से अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा।

शराब छोड़ दें: यदि आप शराब पीते हैं, तो उसे भी कम कर दें, क्‍योंकि शराब पीने के बाद सिगरेट पीने की तलब जरूर लगती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए अंगूर खाने के ये फायदे जिसे जानकर हैरान हो जाएंगे आप