अपनाये ये आसान उपाय हाई ब्लड प्रैशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी मे हर इंसान को किसी न किसी बीमारी ने घेर रखा है, जिनमें से एक है हाई ब्लड प्रैशर की गंभीर परेशानी। हाई ब्लड प्रैशर जिसे हाईपरटेंशन भी कहते हैं, एक बहुत ही गंभीर समस्या है। इसके कारण शरीर के ब्लड वेसल्स पूर्ण्तः नष्ट हो जाते हैं, जिससे ह्रदय रोग, किडनी की परेशानियां, स्ट्रोक और कई अन्य गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपने प्रतिदिन के खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जोकि हाई ब्लड प्रैशर पूर्ण्तः कंट्रोल में रखते हैं।

कद्दू के बीज
पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज का सेवन ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में भरपूर मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन तनाव को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी पूर्ण्तः बढ़ाता है।

दही
दही में प्रोटीन, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 बहुत मात्रा में होते हैं, जो कि उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या को कम करते हैं। रोज इसे खाने से मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

किशमिश
दिन में तीन बार मुट्ठी भर किशमिश खाने से बढ़े रक्तचाप में कमी होती है। अगर आपको भी हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो अपने रेगुलर डाइट में इसे शामिल करें।

ओट्स मील
उच्च फाइबर, लो फैट और सोडियम वाले ओटमील ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखने के लिए एक अच्छा फूड है। इसे रोजाना नाश्ते में शहद के साथ लेना ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

तरबूज
इसमें उपस्थित एमिनो एसिड जिसे L-Citrulline कहते है। ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके गर्मियों में हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखना है तो इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान टिप्स सांसों की बदबू को दूर करने के लिए