अपनाये ये आसान उपाय टॉन्सिल से छुटकारा पाने के लिए

वर्तमान समय में गले में टॉन्सिल की समस्या लोगों में खूब देखने को मिलती है। आपको बता दे इस बीमारी में गले के अंदर दोनों तरफ मांस में पूरी तरह गांठ बन जाती है। इसके कारण गले में सूजन, तेज दर्द और बोलने में बहुत परेशानी हो जाती है। इसके अलावा इससे खाने का स्वाद भी पूर्ण्तः नहीं पता चलता। इंफेक्शन, बैक्टीरिया, गलत खान-पान या मौसम के बदलाव के कारण होने वाली इस गंभीर समस्या के कारण आपको कब्ज की गंभीर समस्या भी हो सकती है। कुछ लोग इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का बखूबी सेवन करते है लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से अवश्य छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है गले में टॉन्सिल की गंभीर समस्या को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय:

टॉन्सिल के घरेलू उपचार

काली मिर्च
इस गंभीर समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को उबाल कर गाढ़ा काढ़ा बना लें। रात को सोने से पहले इसे दूध में डालकर जरूर पीएं।

शहद और दालचीनी
एंटीबैक्टीरियल गुणों सो भरपूर दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। उससे गले में टॉन्सिल की गंभीर समस्या दूर हो जाएगी।

हल्दी
हल्दी, काला नमक और काली मिर्च में पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी से दिन में 2 बार अच्छी तरह गरारे करें। इससे आपकी गंभीर समस्या कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगी।

हर्बल चाय
ग्रीन टी में लौंग, इलायची और दालचीनी मिलाकर पीने से गले में जमे बैक्टीरिया और कीटाणु धीरे-धीरे पूरी तरह मर जाते हैं, जिससे यह गंभीर समस्या दूर हो जाती है। आप चाहें तो इसकी जगहें अदरक और शहद की चाय बनाकर भी अवश्य पी सकते है।

दूध
दूध में 1/2 टीस्पून हल्दी डालकर इसे उबाल लें। इसके बाद इसमें मिश्री या शक्कर मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। इसका सेवन करने से आपकी यह गंभीर समस्या 2-3 दिन में दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

खाने में करें ये 10फूड आइटम्स को एवॉयड