अपनाये ये आसान उपाय अपने स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए !

वर्तमान समय की भाग दौड़ वाली इस जिंदगी में जहाँ पर काम का बहुत ही ज्यादा दबाव होता है हम सभी बहुत से छोटे छोटे अपने दैनिक कार्य भी पूरी तरह भूल जाते है जिनके समय पर याद न आने पर बाद में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यह भूलने की समस्या बच्चो, बूढो और जवानो सभी के साथ लागू होती है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी स्मरण शक्ति अपने आप कमजोर होती जाती है। यह कोई रोग नहीं है और न किसी रोग का लक्षण है। इसकी मुख्य वजह एकाग्रता(कन्संट्रेशन) की कमी होना है। ये कुछ सरल उपचार है जिनसे स्मरण शक्ति बढती है –

1. काली मिर्च :- प्रतिदिन 6 से 7 काली मिर्च में 25 से 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर खाने से भूलने की बीमारी दूर होती है, दिमाग तेज रहता है।

2.बादाम :- बादाम हमारे दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ाने में बहुत मदद करता है । 5 बादाम को रात में पानी में भिगो दें । सुबह इनके छिलके उतारकर इन्हे बारीक पीस कर इसका पेस्ट एक गिलास हलके गुनगुने दूध में 2 चम्मच शहद डाल कर अच्छी तरह से मिला कर ग्रहण करें। कोशिश करें कि इसका सेवन करने के लगभग 1 घंटे तक कुछ भी ना लें। इसके नित्य सेवन से थोड़े ही समय में आपका दिमाग कंप्यूटर की तरह काम करने लगेगा।

3. आंवले का मुरब्बा :- सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से दिल और दिमाग दोनों को ही ताकत मिलती है। दिमाग को तेज करने के लिए एक चम्मच आंवले का रस 2 चम्मच शहद मे मिलाकर उसका सेवन करें। इससे भूलने की बीमारी दूर होती है।

4.ब्राह्मी :- ब्राह्मी दिमागी शक्ति बढ़ाने की बहुत ही मशहूर जड़ी-बूटी है। इसका नित्य एक चम्मच सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। ब्राह्मी मे एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व पाये जाते हैं जिससे हमारे दिमाग की शक्ति बढ़ती है दिमाग काम के ज्यादा बोझ के बाद भी थकता नहीं है।

5. गुलकन्द :- विधार्थियों को गुलकन्द को नित्य दिन में दो से तीन बार खाना चाहिए इससे भी स्मरण शक्ति तेज होती है, पढ़ा हुआ पाठ याद रहता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है अत्यधिक पानी का सेवन