अपनाये ये आसान उपाय प्रदूषण के असर को बेअसर करने के लिए

बड़े शहरों में फैले प्रदूषण से लोग लगातार बीमार हो रहे हैं। ऐसे में अगर आपको अपने शरीर को इंफेक्शन से पूरी तरह बचाना है तो डाइट में कुछ हर्बल या होम मेड चीजें होनी चाहिए जिससे आपके शरीर को अत्यधिक फायदा होगा। हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स दे रहे हैं,जो बेहद फायदेमंद है।

नींबू एक ऐसा ही एंटी-बायोटिक है, जो शरीर से गंदगी को पूरी तरह बाहर करता है और आपके शरीर को फ्रेश रखता हैं। शरीर पर जो इसके नकारात्मक प्रभाव पड़े हैं, उनको दूर करने के लिए नींबू पानी अवश्य पीना चाहिए। नमक या कुछ और मिलाए बिना, सादे पानी में नीबू निचोड़ कर पिना बहुत अधिक फायदेमंद होता हैं।

वैसे सुबह उठकर नींबू पानी पीने के और भी फायदे हैं-

– प्रतिदिन सुबह उठकर एक ग्लास नींबू पानी पीने से शरीर की पूरी तरह सफाई हो जाती है। नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी बहुत मददगार है. बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है।

– नींबू पानी शरीर में पाचक रसों के बनने को पूरी तरह प्रोत्साहित करता है। ये पाचन क्रिया को पूरी तरह बेहतर रखने में भी मददगार है।

– नींबू पानी विटामिन सी के गुणों से पूरी तरह भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा के दाग-धब्बे पूरी तरह साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है।

– अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो भी नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

– नींबू पानी मुंह की दुर्गध को दूर करने में बहुत मददगार है। साथ ही इसके इस्तेमाल से ताजगी पूरी तरह बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे आंखों के लिए किशमिश फायदेमंद है, तेज रहेगी रोशनी