अपनाये ये आसान उपाय पेट की चर्बी कम करने के लिए !

वर्तमान का लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसा है कि हर दूसरा व्यक्ति मोटापे का शिकार देखने को मिलता है। लेकिन इसे कम करने का सबसे सरल सटीक और बिना साइड-इफैक्ट का तरीका है योग। अधिकतर औरतों को मां बनने के बाद पेट के आस-पास के हिस्से पर बहुत फैट जमा हो जाता है। जिसके लिए वे कई तरीके अपनाती हैं लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आज हम आपको दो ऐसे आसन बताएंगे जो कि पेट की चर्बी को पूरी तरह खत्म कर देते है। इसे आप लगातार तीन महीने तक सुबह के समय बिना कुछ खाए-पीए रोजाना करें।

1. चक्‍की चलासन
अबसे पहले आप जमीन पर एकदम आराम से बैठ जाएं। इस दौरान अपने पैरों को सामने की ओर से फैलाएं। दोनों पैर आपस में विल्कुल सटे रहें। अब अपने दोनों हाथों को आपस में मिलाकर कसकर पकड़ लें और फिर बिना घुटनों को मोड़े अपने हाथों से एक शून्य बनाएं। दस बार इस आसन को घड़ी की दिशा में लगातार घुमाएं और फिर कुछ देर रुकने के बाद इस बार घड़ी की विपरीत दिशा में इसे घुमाएं। फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। योग का यह आसन पेट की चर्बी को दूर करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है।

2. भुजंगासन
इस आसन से पेट की चर्बी भी बहुत ज्या कम होती है और पीठ का दर्द भी पूरी तरह ठीक होता है। आप सबसे पहले उल्टे होकर पेट के बल लेट जाए। ऐड़ी-पंजे मिले हुए रखें। ठोड़ी फर्श पर रखी हुई हो। कोहनियां कमर से विल्कुल सटी हुई और हथेलियां ऊपर की ओर। धीरे-धीरे हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए आगे लाएं और हथेलियों को बाजुओं के ठीक नीचे रख दें। ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए माथा जमीन पर रखे। दोबारा नाक को हल्का-सा नीचे छूते हुए सिर को सीधे आकाश की ओर उठाएं। फिर हथेलियों के बल पर छाती और सिर को आप जितना पीछे ले जा सकते हैं ले जाएं लेकिन पेट का निचला हिस्सा 10 सेकण्ड के लिए इसी स्थिती में रहे। बाद में सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे सिर को नीचे लाकर माथा जमीन पर रखें। कम से कम दो से पांच बार आप ऐसा कर सकते हैं। इससे कब्ज भी दूर होता है। इस आसन को करते समय एकदम पीछे की तरफ बहुत ही ज्यादा न झुकें।

यह भी पढ़ें-

ये खाएं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए