अपनाये ये आसान उपाय मच्छरों को दूर करने के लिए

बीमारी को फैलाने में सबसे बडा हाथ मच्छरों का होता है। हम सभी यह जानते है मच्छरों के काटने पर हम कई तरह की बीमारियों फैलती है। आज हम आपकों कुछ घर के नुस्खे बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप अपने घर से मच्छरों का पूर्ण्तः नामोनिशान मिटा सकते है।

तुलसी
तुलसी हमारे घर के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती हैं। तुलसी को घर के आंगन में रखने से घर का वातावरण शुद्ध होता है। तुलसी को एक औषधी के रूप में देखा जाता है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि तुलसी का पौधा भी मच्छरों से छुटकारा दिला सकता है। आपको शायद ही पता हो कि मच्छर तुलसी की खुशबू से से दूर भागते है। मच्छरों को भगाने के लिए आप अपने घर की खिडकी में एक तुलसी का पौधा रख दे।

संतरा
आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि संतरे के द्वारा भी आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते है इसके लिए आप संतरों के छिलको को एक तरफ कर ले और एक बर्तन में कोयला जला कर इसमें संतरे के छिलके डाल दे। इससे उठने वाले धुंए से मच्छर घर से दूर भाग जाएंगे।

लहसुन
लहसुन से भी आप मच्छरों से पूर्ण्तः छुटकारा पा सकते है इसके लिए आपको लहसुन को पीस का पानी में उबाल ले और इस पानी को अपने कमरे में छिडक दे। लहसुन की गंध से ही मच्छर दूर भगाते है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे लगाएं पता, बीमारी का संकेत बालों के द्वारा