अपनाये ये आसान उपाय तंदुरुस्त रहने के लिए

Cropped shot of a fit young woman making a heart shaped gesture over her stomach in a gym

अक्‍सर लोग सुबह के समय अलार्म से उठते है, तो कुछ लोग सुबह के अलार्म से चिड़चिड़े हो जाते हैं। नतीजन, ऐसे लोगों का दिनभर मूड ठीक नहीं रह पाता जिससे वे खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं। वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना एक मुश्किल टास्‍क बन गया है।

आपको अगर फिट रहना है और दिनभर तरोताजा रहना है तो अपनी सुबह की हेल्‍दी शुरूआत करें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिन्‍हें सुबह के समय करने से ना सिर्फ आप फिट रह सकते हैं बल्कि अपनी सुबह को भी खुशनुमा बना सकते हैं।

बेशक आपको अलार्म के जरिए उठने की आदत हो लेकिन अब अपनी इस आदत को छोड़ें और बिना अलार्म जल्‍दी उठने की आदत डालें। अगर आप सचमुच फिट रहना चाहते हैं तो सूर्य उदय होने से पहले उठ जाएं। लेकिन जल्‍दी उठने के चक्‍कर में ऐसा ना हो कि आप नींद पूरी ना करें। तकरीबन आठ घंटे की पूरी नींद लें। इसके लिए जरूरी है कि आप रात को जल्‍दी सोएं जिससे आपकी नींद पूरी हो।

 

ऑयल पुलिंग के बाद थोड़ी कसरत करना भी जरूरी है। सुबह के समय कसरत और व्‍यायाम की आदत डालें। इसके लिए मेडिटेशन से शुरूआत करें। कुछ देर ध्‍यान लगाकर बैठें। इसके बाद हल्‍की-फुल्‍की कसरत करें।

ध्‍यान करें बहुत ज्‍यादा कसरत करने से आप थक सकते हैं इससे आप दिनभर थकान महसूस करेंगे। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी अलग-अलग कसरत से दिन की शुरूआत करें। आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे।

मेडिटेशन और कसरत के बाद कुछ देर योगा को भी दें। इससे मसल्‍स को ताकत मिलेगी और आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी। आप चाहे तो एक दिन योगा, एक दिन कसरत कर सकते हैं।

सुबह के वक्‍त नंगे पैर घास पर टहलना, तेज कदमों से चलना, जॉगिंग करना सभी कुछ बहुत फायदेमंद हैं। आप यदि जॉगिंग नहीं करना चाहते तो सुबह-सवेरे ताजी हवा में साइक्लिंग भी कर सकते हैं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आप पूरी तरह तंदरुस्‍त रहेंगे।

सुबह उठकर हल्‍का गुनगुना नींबू पानी या शहद और नींबू पानी पीने से आप इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत कर सकते हैं। इससे आप विटामिन सी की कमी को दूर करेंगे और हाइड्रेशन लेवल बेहतर होगा। मूड बेहतर होने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्‍याएं भी दूर होंगी।

दिनभर तरोतजा रहने के लिए नाश्‍ता जरूर करें। हैवी ब्रेकफास्‍ट करें लेकिन घर का बना हुआ। फिट रहने के लिए रोजाना सुबह नाश्‍ता जरूरी होता है। साथ ही इससे आप गैस्ट्रिक और पेट संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं। दिमाग तेज रखने के लिए भी सुबह का नाश्‍ता जरूरी है।

फिट रहने के लिए पानी पीना जरूरी है। दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्‍सीफाई होगी और शरीर से मूत्र के जरिए विषाक्‍त कीटाणु बाहर निकल जाएंगे।

इन टिप्‍स के अलावा आप हर दो घंटे में हल्‍का-फुल्‍का कुछ ना कुछ खाते रहें। अपनी डायट से जंकफूड और ऑयली फूड को हटा दें। रात का भोजन जल्‍दी करें और समय पर लंच करें। रात को बहुत हैवी खाना ना खाएं। ऑफिस में अधिक से अधिक चलें और लिफट में जाने के बजाय सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें।

यह भी पढ़ें-

एलोवेरा बालों के लिए है बहुत फायदेमंद