स्वस्थ दांतों के लिए अपनाएं ये कुछ आसान से टिप्स

दांत अगर स्वस्थ्य होते हैं तो इससे आपके व्यक्तित्व में भी चार-चांद लगा देते हैं। जब आप किसी से सामने खुलकर हंसते व मुस्कुराते हैं तो इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी तरफ खिंचा चला जाता है। लेकिन वहीं जब दांतों में किसी तरह की समस्या होती है, तो इससे आपका आत्मविश्वास भी कहीं न कहीं कमजोर होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं-

दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उनकी अच्‍छे से सफाई करना बेहद आवश्यक है। इसलिए आप प्रतिदिन दो बार ब्रश जरूर करें।

अगर आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने की आदत है तो इस पर लगाम लगाएं। दरअसल, ये अम्लीय होते हैं और दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे अम्लीय पदार्थ दांतों के इनेमल में मौजूद खनिज को घुला देते हैं, जिससे कई बार दांतों में छिद्र होने लगता है और दांत कमजोर होने लगते हैं।

पानी न सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि दांतों को भी स्वस्थ बनाता है। यहा दांतों को सफेद व चमकदार बनाये रखने में भी सहायक है। इसलिए रोज 8-10 गिलास पानी जरूर पियें।

कुछ लोग दांतों की मदद से बोतल के ढक्कन खोलते हैं या फिर कुछ अन्य काम करते हैं। लेकिन दांतों से ऐसे काम बिलकुल न लें जिससे वे इनके लिए समस्‍या बन जायें। यदि आप अपने दांतों का प्रयोग सुपारी तोड़ने, बोतल की कैप निकालने अथवा पैकेजिंग को खोलने के लिए करते हैं तो आप अपने दांतों के निकलने अथवा टूटने का जोखिम भी लेते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचें।