अपनाये ये आसान नुस्खे पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए

अगर आपका पेट स्वस्थ हो तो आपका सारा शरीर भी तंदुरूस्त रहता है। अगर किसी के कारण पाचन या पेट से जुड़ी कोई गंभीर परेशानी हो जाए तो इसके साथ सेहत संबंधी और भी बहुत सी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। पेट का साफ न होना,गैस, पेट दर्द,भूख न लगना आदि इसी से संबंधित गंभीर समस्याएं हैं, जिससे हर 5 में से 3 लोग बहुत परेशान रहते हैं। आप दवाइयां खाने की बजाय दादी-नानी के कुछ आसान घरेलू तरीके अपना कर पेट के साथ-साथ और भी बहुत सी गंभीर समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

पेट दर्द से राहत

अगर आपके पेट में दर्द रहता है को थोड़ी सी लाल मिर्च के साथ गुड मिलाकर खाने से दर्द बहुत दूर हो जाता है। दर्द को आराम नहीं आ रहा तो डॉक्टर से संपर्क करके इसी वजह जानना भी बहुत आवश्यक है।

कब्ज से छुटकारा

सुबह पेट साफ न हो तो सारा दिन शरीर में बहुत भारीपन महसूस होता रहता है। पेट को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा को 1 गिलास पानी में डाल कर पी लें। सुबह कब्ज पूर्ण्तः दूर हो जाएगी।

पेट स्वस्थ रखने के नियम

पेट को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान का सही होना बहुत आवश्यक है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीएं। दोपहर का खाना खाने के बाद लस्सी और रात के खाने के बाद दूध पीने से पेट हमेशा बहुत स्वस्थ रहता है।

भूख बढ़ाएं

पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो तो भूख लगना भी बहुत कम हो जाता है। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर में काला नमक चाटना चाहिए। इसके अलावा भूख बहुत कम लगती है तो सरसों के तेल में बना खाना खाएं। इससे पाचन क्रिया भी बहुत बेहतर होनी शुरू हो जाएगी।

खाली पेट न खाएं ये चीजें

इस बात को पूर्ण्तः ध्यान रखें कि जिन चीजों से पेट में एसिड बनता है उनका सेवन सुबह के समय न करें। मसालेदार भोजन,खट्टे फल,टमाटर,सोडा,शराब,कॉफी और चाय आदि।

आवंला है फायदेमंद

आवंला पेट के लिए रामबाण का काम करता है। प्रतिदिन एक कप पानी में 2 चम्मच आंवले का रस डालकर पीएं। इसका सेवन करने से शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे पेट पूर्ण्तः स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें-

ये गलतियां न करें जिम जाने वाले, पड़ सकती है भारी