सुबह जल्दी उठने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

यह तो हम सभी जानते हैं कि सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इससे न सिर्फ आप अपने कई कामों को आसानी से अंजाम दे सकते हैं, बल्कि अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रख सकते हैं। लेकिन ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह जल्दी नहीं उठ पाते। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप कुछ आसान उपायों के जरिए सुबह जल्दी उठ सकते हैं-

सबसे पहले तो अपने सोने और जागने का समय निश्चित करें। मसलन, आप यह तय करें कि रात्रि में आप दस बजे तक सो जाएंगे और सुबह पांच बजे उठेंगे। कुछ लोगों की शिकायत होती है कि दस बजे उन्हें नींद नहीं आती। लेकिन ऐसे लोग भी निर्धारित समय पर बेड पर चले जाएं और एक बेहतर स्लीप हाइजीन रूटीन फाॅलो करें। कुछ ही दिनों में निर्धारित समय पर आपको नींद आने लगेगी।

जो लोग सुबह जल्दी उठने को अपनी आदत बनाना चाहते हैं, उन्हें रात में जल्दी सोने की आदत डालनी ही होगी। अक्सर देखने में आता है कि लोग बेड पर तो चले जाते हैं लेकिन फिर भी टीवी या फोन पर सोशल मीडिया में बिजी रहते हैं। इस प्रकार नींद पूरी न होने से सुबह जल्दी उठना काफी कठिन हो जाता है।

रात्रि में अपने भोजन पर भी पर्याप्त ध्यान दें। जहां तक हो सके, रात को हल्का भोजन करें। भारी, गरिस्ट, तला भुना, अधिक कैलोरी युक्त भोजन जैसे पूड़ियाँ व मांसाहार करने से जहां रात को ठीक से नींद नहीं आती, वहीं सुस्ती के कारण आप सुबह देर तक सोते ही रह जाते हैं।

अक्सर रात में सोने से पहले लोग शराब, सिगरेट, बियर और दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन भूल से भी न करें। इस तरह आप कभी भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे। वैसे जहां तक संभव हो, इन नशीली चीजों का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।

अगर आपने अभी-अभी सुबह जल्दी उठना शुरू किया है तो उठने के लिए आप अलार्म घड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल में ही अलार्म लगा कर सुबह आसानी से उठ सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अलार्म घड़ी या अलार्म वाला मोबाइल खुद से कुछ दूरी पर रखें। जिससे आपको थोड़ा चलना पड़े और आपकी नींद टूट जाए।