अपने दिमाग को तेज रखने के लिए अपनाये ये आसान नुस्खे

वर्तमान समय में हमारे रहन सहन और खान पान के साथ साथ हमारी विचारधारा भी लगातार बदलती जा रही है। एक कक्षा में एक ही टीचर सब बच्चों को पूरी तरह पढ़ाता है फिर भी उनमें से कुछ ही बच्चे आक्टिव और शार्प होते है जो उम्मीद से बेहतर परिणाम लाते है। इसी तरह ऑफिस में सभी कर्मचारियों को काम करने का माहौल पूरी तरह एक जैसा ही मिलता है फिर भी उनमें से कुछ ही कर्मचारी ऐसे होते है जो बहुत बेहतरीन परफॉर्म करते है।

अब सोचने की बात ये है की जब सब कुछ एक जैसा मिलता है तो कोई और आप से बेहतरीन परिणाम कैसे लाता है। दोस्तों फर्क माहौल का नहीं है, पर्यावरण और अन्य कारकों के प्रभाव के कारण हमारी स्मरण शक्ति बहुत कमज़ोर होती जाती है। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक है उचित आहार और पोषक तत्वों की शरीर में संतुलित प्रचुरता। कुछ चीजों के सेवन करेंगे तो इससे दिमान बहुत तेज बढ़ेगा।

बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज याददाश्त बढ़ाने में अत्यधिक सहायक होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व बहुतायत मात्रा में पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है। चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार जरूर खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका