अपनाये ये आसान नुस्खे ब्लॉक नसों को खोलने के लिए

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पूर्ण्तः सही रखने के लिए धमनियों का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। इसके बंद होने पर ब्लड सर्कुलेशन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होता है, शरीर को अन्य गंभीर बीमारियां घेर लेती है। धमनियों में ब्लॉकेज अचानक नहीं होती बल्कि यह प्रोसेस पहले से चलता रहता है और इसका पता तब चलता है जब धमनियां ब्लॉक हो चुकी होती है। यह समस्या ज्यादातर धूम्रपान और एल्कोहल पीने वाले लोगों में देखी जाती है। धमनियां ब्लॉक होने पर चक्कर आना, सांस फूलना, चलने में कठिनाई होना आदि समस्याएं होती हैं। इस समस्या को पहचान कर इलाज करवाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप इस समस्या से बहुत जल्दी राहत पा सकते हैं।

हल्दी
हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी एक बेहतरीन औषधी की तरह काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो खून के थक्के को जमने से रोकता है। इसके सेवन से धमनियों में थक्के नहीं जम पाते और ब्लॉक धमनी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए ए‍क गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं।

लहसुन
लहसुन खाने से शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई फैलने में सक्षम होती है। धमनियों की ब्लॉकेज खोलने के लिए भी लहसुन का सेवन बहुत जरूरी है। इस समस्या खत्म करने के लिए लहसुन की कलियों को भून कर या पीस कर दूध में डाल कर पीएं।

अलसी
अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बंद धमनियों को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा यह तत्व धमनियों में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल देता है, जिसके कारण ब्लॉक धमनियां आसानी से काम करने लगती है।

अनार
ब्लॉक धमनियों को खोलने में अनार काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना सुबह 3 से 4 अनार का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान टिप्स सांसों की बदबू को दूर करने के लिए