एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान नुस्खे

आज की व्यस्त जीवनशैली में किसी के पास इतना भी समय नहीं है कि व्यक्ति आराम से बैठकर भोजन कर सके। काम की व्यस्तता के कारण अक्सर व्यक्ति बाहर का खाना खा लेता है या फिर मील स्किप कर देता है। जिसके कारण एसिडिटी की समस्या पैदा होती है। लेकिन इसके लिए आपको दवाई लेने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते हैं-

  • इलायची सिर्फ मुंह की दुर्गंध ही दूर नहीं करती, बल्कि एसिडिटी से भी राहत दिलाती है। जब भी आपको एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या हो तो एक से दो इलायची को मुंह में रखकर चूसते रहें। इससे आपको अवश्य ही राहत मिलेगी।
  • तुलसी के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। इसका सेवन एसिडिटी की समस्या को तो दूर करता है ही, साथ ही अन्य भी कई हेल्थ बेनिफिट पहुंचाता है। बस आप खाने के बाद तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं या फिर गर्म पानी में डालकर इसका सेवन करें।
  • पुदीना को पाचनतंत्र के लिए वरदान माना गया है। मसालेदार भोजन से पेट में होने वाली जलन को शांत करने के लिए पुदीने के पत्तों को चबाएं या फिर पानी में नींबू और पि‍सी हुई पुदीना पत्ती को काले नमक के साथ मिलाकर पिएं।
  • दूध का सेवन एसिडिटी से राहत पाने का एक बहुत ही पुराना व कारगर उपाय है। पेट या सीने में जलन होने पर दूध और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पिएं या फिर ठंडे दूध का सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?