कटे फलों को सहेजने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

फलों का सेवन एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जरूरत से ज्यादा फल काट लेते हैं और फिर वह तुरंत न खाने के कारण उनका रंग बदलने लगता है। अगर फलों का रंग बदलने के बाद उन्हें खाया जाए तो वह सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि हर व्यक्ति को कटे फलों को सहेजने का सही तरीका भी मालूम हो। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कटे फलों को अगर आप नहीं खा रहे हैं तो उसमें नींबू का रस मिलाएं। इससे फल जल्दी ब्राउन नहीं होंगे। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का रस मिलाने के बाद फलों को फ्रिज में रखना है।

कटे फलों को सहेजने का एक आसान तरीका है उन्हें ढककर रखना। प्लास्टिक से कटे फलों को रैप करके उन्हें लगभग 4 से 5 घंटे तक ब्राउन होने से बचाता है। प्‍लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फौइल से भी फलों को ढका जा सकता है। ऐसा करने पर पैकेट में छोटे.छोटे छेद कर फ्रिज में रख दें।

फलों को ब्राउन होने से बचाने के लिए सिट्रस एसिड का चूर्ण का उपयोगा भी एक बेहतर विकल्प है। इस उपाय से फलों को करीब 10 से 12 घंटों तक ताजा रखा जा सकता है। ये उपाय फलों को पूरी तरह ब्राउन होने से बचाता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इससे फलों का स्वाद भी नहीं बदलता है।

अगर आपके पास कुछ नहीं है तो ठंडे पानी का प्रयोग करें। बस आप अपने कटे हुए फलों को डिब्‍बे में बंद कर के बरफ मिले ठंडे पानी में रखें। इससे आपके फल लगभग 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे।