सेहतमंद रहने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी के बीच हम अपने लिए जरा-सा भी समय नहीं निकाल पाते हैं। हालांकि अपनी दैनिक व्यस्तता के बीच ही अपनी जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव करके हम स्वस्थ रह सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं ऐसे 5 आसान नियम जिन्हें ध्यान में रखकर आप हमेसा स्वस्थ रह सकते है:-

1. 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें
सामान्यतः पूरी नींद न लेने शरीर पर कई तरह के खराब असर होते हैं। इससे मोटापे और थकान की गंभीर संभावनाएं बढ़ती हैं। यदि प्रतिदिन सुबह उठने के बाद आपको थकान महसूस होती है तो समझ जाए कि आपको पर्याप्त नींद की आवश्यकता है। अगर आपको सोने में समस्या होती है तो आप लैवेंडर इसैंशियल या कैमोमाइल जैसे नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. शारीरिक सक्रियता अपनाएं
बैठे रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चूंकि हममें से ज्यादातर लोग अपने डैस्क पर ही सारा दिन गुजार देते हैं। ऐसे में बेहद आवश्यक है कि उठने, चलने या किसी भी अन्य तरह की शारीरिक गतिविधियों के किसी भी मौके को हाथ से जाने नहीं दिया जाए। वक्त हो तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का उपयोग करें। इसके अलावा आप डैस्क पर ही कोई व्यायाम कर सकते हैं। याद रखें कि शारीरिक हरकत से जी चुराना अनेक रोगों को न्यौता दे सकता है।

3. अधिक हरी सब्जियां खाएं
हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर होता है। अधिक फास्ट फूड तथा प्रोसैस्ड फूड आपकी सेहत को पूर्ण्तः बिगाड़ सकते हैं इसलिए समझदारी से अपने आहार का चयन करें। बाहर से खाने की बजाए घर से ही कुछ खाने को ले जाए। हरी सब्जियां के साथ प्रोटीन, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन का अवश्य सेवन करें।

4. नमी का रखें ध्यान
शरीर में नमी का पर्याप्त स्तर स्वस्थ जीवनशैली की महत्वपूर्ण कुंजी है। कोल्ड ड्रिंक की बजाए नारियल पानी या फ्रूट जूस पीएं। आप चाहें तो इसकी बजाए लस्सी या नींबू पानी का सेवन भी अत्यधिक कर सकते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे।