मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे नुस्खे

मधुमेह आज के समय में एक आम बीमारी होती जा रही है। यहां तक कि भारत को तो विश्व की डायबिटीक कैपिटल कहा जाता है। इस प्रकार देश में मधुमेह ग्रस्त रोगियों की एक बड़ी संख्या है। यूं तो लोग रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर मधुमेह को बेहद आसानी से मात दी जा सकती है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-

व्यायाम मधुमेह को नियंत्रित करने का एक आसान और असरदार उपाय है। मधुमेह रोगियों के लिए एरोबिक्स व्यायाम जैसे वाॅकिंग, जाॅगिंग, एरोबिक डांस व साइकिलिंग आदि करना अच्छा माना जाता है। इस तरह के व्यायाम में गहरी सांस ली जाती है, जिससे दिल के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है।

इसके अतिरिक्त मधुमेह रोगी को हमेशा ही अपने पानी की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। खासतौर से, जब व्यायाम करते हैं तो उनके शरीर में पानी की मात्रा काफी तेजी से खत्म होती है। इन्हें प्यास भी काफी अधिक लगती है। यदि ऐसे व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाए तो ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है। इसलिए मधुमेह पीड़ित व्यक्ति को व्यायाम से पहले, बाद में और व्यायाम के दौरान काफी अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। पर यह भी ध्यान रखें कि आप जो पेय या पानी पी रहे हैं, उससे आपका शुगर लेवल न बढ़े।

मधुमेह के रोगियों को हमेशा ही अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहिए। वजन में बढ़ोतरी उनके लिए जोखिम ला सकती है।