सफर के दौरान फिट रहने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे नुस्खे

ट्रैवलिंग करने में भला किसे मजा नहीं आता। लेकिन कुछ लोगों के लिए सफर वास्तव में परेशानी भरा होता है क्योंकि इससे उन्हें कई तरह ही शिकायतें होने लगती है। इसके पीछे मुख्य कारण होता है कि अधिकतर व्यक्ति सफर के दौरान अपनी हेल्थ को नजरअंदाज करते हैं। तो चलिए आज हम आपको सफर के दौरान हेल्दी रहने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं-

अगर आप घूमने जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आप आसपास घूमने वाली जगहों के लिए कैब या टैक्सी बुक करने से बजाय उन्हें पैदल एक्सप्लोर करें। इससे आप रास्ते में पड़ने वाली दूसरी जगहों को भी देख सकते हैं। साथ ही वॉक से आप फिट और एक्टिव भी रहते हैं।

सफर में पानी की अहमियत और भी अधिक बढ़ जाती है। इसलिए अपने हैंडबैग या बैग में पानी की छोटी बोतल जरूर साथ रखें। पानी की कमी से सिरदर्द, चक्कर, कब्ज जैसी प्रॉब्लम हो सकती है जिससे आप ट्रिप को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।

घूमने-फिरने के चक्कर में अक्सर खानपान का रूटीन बिगड़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि इस दौरान आप हेल्दी स्नैक्स खाएं। चिप्स, मैगी, चॉकलेट की जगह मूंगफली, प्रोटीन बार, पॉप कॉर्न जैसे स्नैक्स कैरी करें। जो भूख लगने पर पेट भरने के साथ ही बॉडी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

सफर में भी नाश्ते को नजरअंदाज न करें। सुबह में किया गया हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको रखता है पूरे दिन चार्ज। जिसके बाद लंच और डिनर करने का वक्त नहीं भी मिलता तो ब्रेकफास्ट इसकी कमी पूरी कर देता है। ब्रेकफास्ट में अंडे, जूस, फ्रूट्स को शामिल करें।