अपनाये ये उपाय अगर आप भी पसीने की बदबू से हैं परेशान

पसीना सभी को ही आता है किसी को थोड़ा कम तो किसी को थोड़ा ज्यादा। ऐसे ही इससे आने वाली बदबू भी कुछ लोगों में इतनी ज्यादा होती है कि उनके पास कोई नहीं बैठ सकता। इससे उन लोगों को बहुत शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इसके लिए वो तरह-तरह के परफ्यूम या डियोड्रेंट का सहारा भी लेते है लेकिन कोई फायदा नहीं होता। यदि आप भी इस परेशानी को झेल रहे हैं तो जरा अपनी डाइट पर ध्यान दें कि कहीं आप ऐसी कुछ ऐसी चीजें तो नहीं खा रहे। क्योंकि आपकी डाइट की ये छोटी-छोटी चीजें ही आपके शरीर से आने वाली बदबू का बहुत बड़ा कारण बन जाती है।

यदि आप खाने में सल्फर की मात्रा अधिक ले रहे हैं तो भी आपको ये परेशानी अवश्य हो सकती है। इसलिए खाने में या तो इन चीजों को नहीं लेना चाहिए या फिर इनकी मात्रा बहुत कम कर देनी चाहिए। प्याज-लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत पाई जाती है। लेकिन ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी को भी कम ही लेना चाहिए।

यदि आप शराब पीते हैं तो समझ लें। ये भी आपके शरीर से आ रही बदबू की सबसे बड़ी वजह हो सकता है। शराब पीने के बाद पूरे एक दिन तक आप उसकी वजह से बदबू से जूझते रह सकते हैं।

कुछ लोग बहुत शौंक से च्युइंगम खाते है। लेकिन आपको बता दें कि इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिस वजह से दांत और जीभ के ऊपर एक परत बनती है जिससे उस पर बैक्टीरिया पनपते हैं और आपके मुंह को बदबूदार भी बनाते हैं।

य़दि आप अपनी शरीर से आने वाली बदबू से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में फलों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। पानी भी भरपूर मात्रा में लें और अधिक मसालेदार भोजन से बहुत दूरी बना लें।

यह भी पढ़ें –