अपनाये ये उपाय सर्दियों में स्किन पर ड्राईनेस से बचने के लिए

सर्दियों में स्किन अक्सर ख़राब हो जाते है इसलिए इन्हें स्‍पेशल केयर की जरूरत होती है। अगर इसमें नमी बनाए रखा जाये तो ड्राईनेस महसूस नहीं होती। सौंदर्य चिकित्सक और त्वचा विशेषज्ञ  इस सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए ये खास सुझाव दे रहे  हैं, ताकि आप भी सर्दियों में खूबसूरत व मुलायम त्वचा पा सकें।

पानी खूब पीएं

ठंड आपकी त्वचा को रूखा करने के साथ-साथ अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है। त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज्यादा पानी पीएं। यह शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकाल देती है।

त्वचा की गहरी सफाई

दही और चीनी से बने स्क्रब का उपयोग  त्वचा को अच्छी तरह साफ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी को बनाए रखता है। चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटाता है।

नम त्वचा को मॉइस्चरॉइज करना

चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग आवश्यक है। अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए हौंशला देता है।

बढ़िया सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का मजा लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का प्रयोग करना भूल जाते हैं। सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का भी खतरा रहता है।

बाल हटाने का कारगर उपाय

वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए तो बिल्कुल नहीं करे। वैक्सिंग में समय भी ज्यादा लगता है। इसके विपरीत, अच्छे और तेजी से शेविंग करना त्वचा के लिए लाभदायक होता है। वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है। यह त्वचा को अधिक रूखा और संवेदनशील भी बनाती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये घरेलू टिप्स टैनिंग को बाय-बाय कहने के लिए