अपनाये ये उपाय हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए !

वर्तमान में हर दूसरा व्यक्ति हाई यूरिक एसिड से परेशान है। यह परेशानी शुरू में तो कम होती हैं पर यदि इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले लेती है। जैसे कि गठिया,जोड़ो में दर्द और किडनी में पत्थरी होने तक की संभावना हो जाती है। घुटनों,एडियों, उंगलियों में दर्द होने से इसकी शुरूआत होती है। लेकिन आप घर पर ही कुछ आसान से उपाय करके इसे समय रहते ठीक कर सकते हैं।

 बेकिंग सोडा का सेवन
एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके नियमित रूप से पीएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
विटामिन सी

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।
पानी
शरीर को हाइड्रेटेड रखकर आप यूरिक एसिड को कम कर सकते है। अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।
फाइबर युक्त भोजन
अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर युक्त भोजन लेने से डाइट्री फाइबर खून से यूरिक एसिड को सोख लेता है और इसे किडनी के जरिए बाहर निकाल देता है। इसलिए जहां तक हो सके इसबगोल, ओट्स, पालक और ब्रोकली का सेवन करें। इससे यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।
शराब
शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसलिए शराब की बड़ी मात्रा को लेने से बचना चाहिए। बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिए।
जैतून का तेल
खाना बनाने के लिए बटर या वेजीटेबल ऑयल की जगह कोल्ड प्रैस्ड जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड नहीं बनेगा।
वजन कंट्रोल करें
मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मोटे लोगों के लिए प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें।
ओमेगा-3 फैटी एसिड से बचें
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से दूरी बना लें। यह आमतौर पर मछलियों और इनके तेलों में पाया जाता है। मछली में अधिक मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है और प्यूरिन ही शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड पैदा करता है।

 सेब का सिरका
सेब का सिरका खून का लेवल बढ़ाकर हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करता है। पर सेब का सिरका कच्चा बिना पानी मिला होना चाहिए।
बेकरी के उत्पाद से बचें
सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरपूर केक, पेस्ट्री, कुकी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा न बनने दें। क्यों कि इससे यूरिक एसिड ज्यादा होने का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है