अपनाए यें उपाय अपने चेहरे से कील-मुहांसे दूर करने के लिए

अगर आपके चेहरे पर बार-बार मुंहासे हो जाते हैं तो, इसका साफ मतलब है कि आपके हॉर्मोन में कुछ प्रॉब्लम है। इसकी वजह से आपका चेहरा बहुत खराब हो रहा है।

इसके अलावा अगर आपका पेट या फिर खून भी साफ नहीं है तो भी कील-मुंहासे निकलते ही रहेंगे। मुंहासों को दूर करने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं डाइट में थोड़े-बहुत बदलाव करके आप इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

गाजर
गाजर में विटामिन ए मौजूद होता है जो बीटा कैरटीन के रूप में पाया जाता है। अगर इससे जल्दी ही छुटकारा पाना चाहते हैं तो, गाजर खाना अवश्य शुरू कर दें।

पालक
शरीर में जमे हुए विषाक्त पदार्थ कील-मुंहासों का एक कारण हो सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में क्लोरोफिल मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र और रक्त प्रवाह से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम भी करता है।

हल्दी
हल्दी शरीर की सूजन को दूर और त्वचा को साफ करने में बहुत मददगार है। यह अंदर पनप रहे दूषित पदार्थों को एक्ने बनाने से भी रोकती है।

कोकोआ
यह टेस्ट में बहुत ही अच्छा होता है। इसमें शक्कर होती है जो त्वचा में लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह एक्ने से लड़ने में बहुत मददगार है।

साल्मन मछली
इसे खाने से त्वचा बहुत खूबसूरत बनती है। इसमें ओमेगा 3, प्रोटीन होता है, जिससे स्किन के अंदर कोलजन बनता है और मुंहासों की समस्या भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें –

हो जाएं सतर्क अगर आपको भी होता है हल्का सिर दर्द