अपनाए ये ये तीन नुस्खे और ​कब्ज दूर भगाएं

बदलती जीवन शैली की वजह से हर कोई कब्ज की समस्या से ग्रसित है। कब्ज एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें इंसान का पाचन तंत्र खराब हो जाता है, जिसकी वजह से वे जो भी खाना खाता है उसे पचा नहीं पाता है।

ये आमतौर पर गंभीर नहीं है। लेकिन इसे इग्नोर भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि बेहद रोगों की वजह भी यही है। चलिए जानते हैं कब्ज को दूर करने के कुछ टिप्स के बारे में…

-सेब हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, अगर हम सेब का हर रोज यूज लेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। वैसे अगर आप हर रोज एक सेब खाते हैं तो आपके कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। एक सेब में 4:5 ग्राम फाइबर होता है। बता दें कि डायजेशन को ठीक रखने में फाइबर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

-अगर आप हर रोज नींबू का रस पीएंगे तो इससे कब्ज की समस्या कभी नहीं होगी। नींबू पाचन क्रिया को बेहतर रखने में सहायता करता है। नींबू में विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। जिससे स्किन के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और स्किन पर निखार आता है।

-अगर आप हर रोज अदरक का यूज लेंगे तो इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। पेट की ऐंठन और अपच को ठीक करता है। अदरक को ताजा तथा सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए असरदार घरेलू उपाय स्मरण शक्ति को तेज करने के लिए