अपनाएं ये टिप्स और गाजर से चमकाए स्किन

वैसे तो गाजर आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है, वहीं इससे आपकी स्किन भी खूबसूरत बन सकती है। गाजर से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटिन तथा मिनरल्स मौजूद होते हैं। गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है इस बात के बारे में तो सभी जानते है। लेकिन इससे त्वचा खूबसूरत बनती है, ये बहुत कम लोग जानते है। चलिए आपको बताते है गाजर के ब्यूटी लाभ के बारे में…

—बालों में शाइन लाने के लिए एक गाजर को उबाल कर पेस्ट बना लीजिए तथा इसमें अंडा,दो चम्मच दही मिलकार बालों पर लगाना चाहिए। एक घंटे बाद बालों को शैंपू कर लीजिए।

—इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा के दाग-धब्बों को खत्म करने में सहायक है। गाजर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद धो लीजिए।

—एक गाजर तथा एक खीरा को ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लीजिए। अब इसमें एक चम्मच दही तथा एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाना चाहिए।

—गाजर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर रंगत निखारने का कार्य करती है। इसका पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच गुलाबजल तथा एक चम्मच खीरे का रस मिलाकर फेस पैक तैयार कीजिए। इससे चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब कीजिए तथा थोड़ी देर बाद चेहरा धो लीजिए।

—अगर आप रूखेपन से परेशान है तो आप इससे बचने के लिए एक चम्मच घिसी गाजर,एक चम्मच दूध की मलाई तथा अंडे का सफेद भाग मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा थोड़ी देर बाद धो लीजिए।

यह भी पढ़ें-

ये टिप्स अपनाएं सेहतमंद रहने के लिए