अपनाएं ये टिप्स और कीजिए बिना एक्सरसाइज मोटापा कम

मोटापा आज सभी के लिए एक समस्या बना हुआ हैं, मोटा इंसान ना चैन की सांस ले पाता हैं, ना चल पाता हैं, इससे दूर करने में ही फायदा होता हैं।

कई लोगों को अपने मोटापे को कम करने के लिए जिम जाने और व्यायाम करने का वक्त नहीं मिलता। ऐसे में कुछ सिंपल तरीके अपनाकर शरीर का मोटापा कम किया जा सकता है जिसमें व्यायाम करने की जरूरत भी नहीं पडे़गी और लाभ भी होगा। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में…

-महिलाओं को शॉपिंग करना बेहद भाता हैं। वह चाहे जितनी भी बिजी हों शॉपिंग के लिए वक्त निकाल ही लेती हैं। शॉपिंग करने के लिए वह मार्किट में घूमती हैं जिससे शरीर की कैलोरी कम होती है।

-जिन लोगों के घर पर पालतू कुत्ता होता है उन्हें मोटापा कम करने के लिए किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं होती। अपने डॉग को घुमाने में ही उनकी काफी कैलोरी खर्च हो जाती है जिससे वजन कम हो जाता है।

-हरी सब्जियां खाने से बेहद जल्दी मोटापा कम होता है इसलिए अपने आहार में हरी सब्जी जरूर शामिल कीजिए। खीरा, पालक तथा गोभी खाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम होता है।

-आपको बता दें कि खुल कर हंसने से भी शरीर की कैलोरी कम होती है। हंसने से शरीर स्वस्थ तथा दिल हमेशा खुश रहता है। वजन कम करने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट जरूर हंसना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

चना और गुड़ खाएं, मर्दों को मिलेंगे ये लाभ